Hariom Lottery 2024 : हरिओम लाटरी की फुल जानकारी यहाँ देखे

Hariom Lottery | हरिओम लाटरी | hariom lottery hariom lottery | hariom lottery result | hariom hariom lottery | hariom lottery ka result | hariom lottery satta

Hariom Lottery 15-09-2024

Hariom Lottery 15-09-24: नमस्ते दोस्तों कैसे हो सब लोग, उम्मीद करते है अच्छे होंगे तो चलिए शुरू करते है बात हरिओम लॉटरी के बारे में। जैसा कि आप सभी लोग लॉटरी के बारे में तो जानते ही है, लॉटरी एक ऐसा खेल है जिसमे एक साथ कई टिकट खरीदते है और टिकट जीतने वाले को कुछ इनाम दिया जाता है।

लॉटरी रेगुलेशन एक्ट १९९८ भारत में लागू है। इसके अनुसार आप लॉटरी खेल सकते है। क्योंकि बिना परमिशन के सट्टा खेलना गैर कानूनी हैं। दोस्तों लॉटरी एक इनामी योजना होती है जिसमे एक पर्ची निकाल कर बहुत सारे लोगों में से किसी एक को विजेता घोषित किया जाता है और विजेता को इनाम दिया जाता है।

चलिए अब जानते है कि लॉटरी का पूरा प्रोसेस क्या है? कैसे इसको जीत सकते है? खेलने के तरीके से लेकर जीतने तक आज हम बात करने वाले है इस आर्टिकल के माध्यम से। अगर आपने हरिओम लॉटरी का टिकट लिया है और आप उसको खेलना चाहते है तो उसके लिए आपको बने रहना होगा आर्टिकल में अंत तक। आप जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पुरा पढ़िए।

क्या है Hariom Lottery ?

यह hariom Lottery सरकार द्वारा आयोजित खेल है। इसका टिकट हरिओम लॉटरी के नाम से बिकता है और इस खेल को सरकार की परमिशन के साथ ही राज्य के लोग ही खेल सकते है। हरिओम लॉटरी का टिकट आप दिन में ३ बार खरीद सकते है।

सभी लॉटरी टिकट पहले ही खरीद लिए जाते है। उसके बाद लॉटरी का रिजल्ट घोषित किया जाता है। लॉटरी के नए व पुराने विजेता भी आप किसी वेबसाइट या यूट्यूब के माध्यम से देख सकते है।

Hariom Lottery 2024

hariom Lottery जीतने के उपाय

अगर आप भी लॉटरी जितना चाहते है तो आपको कुछ तरीके अपनाने पड़ेंगे जिससे आपके जीतने के अवसर बढ़ जायेंगे। आज कल हर कोई लॉटरी जीतना चाहता है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जिनके टिकट पर एक भी भाग्यशाली नंबर नहीं होता।

चलिए जानते है कि कैसे आप जीतने के अवसर बढ़ा सकते है। खैर देखे तो एक से ज्यादा टिकट खरीद ले तो कोई न कोई टिकट का नंबर तो लॉटरी में आएगा ही लेकिन कुछ लोगो का मानना है कि इसके अलावा और भी तरीके हो सकते है जैसे

  • एक लॉटरी पूल में शामिल हो।
  • ये समझ ले की दूसरे के टिकट से आपको कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
  • कम खेले लेकिन सटीक जानकारी लेले।
  • अपने टिकट को अच्छी तरह से जांच पड़ताल करले।
  • टिकट लेने के पश्चात उसको एक सुरक्षित जगह पर रख दे।
  • टिकट खरीदने पर कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।
  • कभी भी अपनी लॉटरी पर इतना खर्च नहीं करना चाहिए जो आपकी जेब से बहार हो जाये इससे बस आपको नुकसान ही होगा।
  • इसको खेलने के लिए कम से कम आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष हो।

hariom Lottery का नंबर कैसे निकाले ?

दोस्तों आप सब जानते है कि आज के टाइम में लॉटरी का खेल किस्मत का खेल है इसे खेलते है पर अधिकतर लोग लॉटरी का सही नंबर नहीं सेलेक्ट कर पाते जिसकी वजह से वह हार जाते है। लॉटरी जीतने का कोइ सटीक तरीका तो नहीं है लेकिन कुछ तरीके ऐसे है जो पुराने रिजल्ट के आधार पर निकाले जाते है और सफल भी होते है।

इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपको काफी हद तक लॉटरी के नंबर जीतने में मदद मिल सकती है। टिकट खरीदने से पहले आप हरिओम लॉटरी के बारे में कुछ जानकारी हांसिल कर लीजिये।

पिछले रिजल्ट के बारे में पता कर लीजिए कि कौन सा नंबर कितनी बार आया । आप फ्रीक्वेंसी चार्ट भी देख सकते है उससे पता चल जाता है कि कौन सा नंबर ज्यादा आया है। आप पावर वाल की तरह सेलेक्ट कर सकते है। अब बात करते है दोस्तों कि-

hariom Lottery का रिजल्ट कैसे देखे ?

  • हरिओम लॉटरी का रिजल्ट सरकार द्वारा आयोजित होता है। इसकी स्थापना १९७२ में सरकार की देखरेख में हुई। भारत ही नही बल्कि विदेशों में भी लाटरी टिकट खेलना और खरीदना गैर क़ानूनी है।
  • जैसा कि हम आपको पहले बता चुके हैं कि यह दिन में ३ बार खेला जाता है। पहली बार सुबह में ११:५५ बजे खेला जाता है और रिजल्ट दोपहर १२:१० बजे घोषित हो जाता है।
  • जिन लोगो ने भी हरिओम लॉटरी के टिकट ख़रीदे है। वह लाटरी की वेबसाइट पर जाकर चेक सकते है।
  • हरिओम लॉटरी संबाद लाइव एक दिन में ३ बार आता है। फर्स्ट १ बजे सेकंड ६ बजे और थर्ड ८ बजे।
  • अगर आपको रोजमर्रा की जिंदगी से हार चुके है तो एक बार लाटरी को भी अपना कर दे सकते है लेकिन जरा संभल कर।

hariom Lottery रिजल्ट कैसे डाउनलोड करे?

जिन लोगो ने हरिओम लॉटरी का टिकट ख़रीदा । वह ऑनलाइन जाकर हरिओम लॉटरी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। निचे दिए गए स्टेप्स को आप फॉलो करके भी आप हरिओम लॉटरी का रिजल्ट चेक कर सकते है।

  • आप सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।
  • हरिओम लॉटरी टुडे रिजल्ट बटन पर क्लिक करे।
  • दोपहर में १ बजे , शाम को ६ बजे और रात को ८ बजे आप रिजल्ट देखे और साथ ही ड्रा की तारीख भी देख ले।
  • हरिओम लॉटरी टुडे रिजल्ट की pdf पर क्लिक करके उसको डाउनलोड भी कर सकते है।
  • आप अपना हरिओम लॉटरी के टिकट का नंबर चेक कर ले।

भारत में बहुत ऐसे राज्य है जहाँ हरिओम लॉटरी के बाद हरिओम लॉटरी ड्रा का रिजल्ट निकलता है नागालैंड , सिक्किम , पश्चिम बंगाल इन सभी राज्यों की राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित पेपर टिकट बेचने वाले लोग सुबह से लेकर दोपहर १२ बजे तक पहले टिकट बेचते है और इसी टिकट को हरिओम लॉटरी संबाद मॉर्निंग टिकट भी कहते है। जो टिकट मार्केट में नही बिके उनका नंबर वापस हरिओम लॉटरी अथॉरिटी को जमा कर दिया जाता है।

दोस्तों लाटरी रिजल्ट चेक करने से पहले आपको और भी कुछ बातें जाननी जरूरी है। जैसे अगर बंगाल की ही बात कर लेते है। अगर पश्चिम बंगाल में हरिओम लॉटरी टिकट एक दिन में ३ बार बेचा जाता है तो जाहिर सी बात है। इसका रिजल्ट भी ३ बार ही घोषित होगा। इसमें एक टिकट की कीमत केवल ६ रुपये होती है। आप ३ टिकट भी खरीद सकते है, हो सकता है ३ में से कोई एक आपके भाग्य के साथ हो ।

हरिओम लॉटरी से जुटाए गए धन का उपयोग सार्वजनिक क्षेत्रों में अलग अलग अच्छे कामो के लिए किया जा सकता है।
वैसे तो हरिओम लॉटरी को एक प्रकार का जुआ भी कह सकते है। जिसमे टिकट खरीदने वालों में से विजेताओं को सेलेक्ट किया जाता है।

hariom Lottery के फायदे और नुकसान

एक लॉटरी का पुरस्कार मनुष्य के काम करने के बोझ को दूर कर देता है।
अतीत में जुए की लत होने के लिए लाटरी की आलोचना की गई थी। हालाँकि टिकट महंगे तो नहीं होते है लेकिन यह मान लें कि जैसे जैसे समय बढ़ रहा है टिकट खरीदने की दर भी बढ़ सकती है। जबकि जीतने की समभावना थोड़ी कम हो गई है।
लाटरी से जुटाए गए धन का उपयोग सार्वजनिक क्षेत्रों में अलग अलग तरिको से अच्छे कामो के लिए किया जा सकता है।
वैसे तो लाटरी को एक प्रकार का जुआ भी कह सकते है जिसमे टिकट खरीदने वाले विजेताओं को सेलेक्ट किया जाता है।

क्या hariom Lottery असली है ?

हरिओम लॉटरी भारत के लॉटरी उद्योगो में नंबर १ लॉटरी है। जिसका कारोबार २ बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है। एक रिसर्च से पता चला है कि सबसे बड़ी लाटरी का रिकॉर्ड २०१६ का है। जैकपॉट देखने में जितना बड़ा लगता है। असल में उतना इनाम नहीं मिलता यदि कोई विजेता इनाम पर दावा करे तो जरूरी नहीं की अगले ही दिन उसे करोड़पति बना दिया जाये। जीते गए इनाम में से एक बड़ी रकम का हिस्सा टेक्स है।

सामान्यता लाटरी जीतने से आपकी जिंदगी बदल जाएगी ऐसा सच होने की सम्भावना हमेशा रहती है लेकिन जैसी उम्मीद हम करते है वैसा होता नहीं है। मेने अपने रिसर्च में देखा है कि १०० में से ९० लोगो को विरासत या तोहफे में कोई बड़ी रकम मिलती है तो उसका ५०% अपने फिजूल खर्च में गंवाने पड़ते है। उस टाइम पर उसको समझ नहीं होती पैसा आते ही लोग खुशी के मारे पागल हो जाते है। और इधर उधर के फिजूल खर्च करते रहते है।

Hariom Lottery FAQ

टिकट कैसे खरीदें?

बहुत आसान है! लोकल डीलर से या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाकर टिकट खरीद सकते हो।

एक टिकट की कीमत क्या है?

कीमत अलग-अलग हो सकती है, लेकिन आम तौर पर १०० रुपये के आसपास रहती है।

लॉटरी के परिणाम कब आते हैं?

परिणाम ड्रा के दिन ही आते हैं। आमतौर पर हर हफ्ते या महीने में एक बार ड्रा होता है।

जितने पर क्या करना पड़ेगा?

अपने जीतने वाले टिकट को सही तरीके से चेक कराना होगा और प्राइज क्लेम करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स जमा कराने पड़ सकते हैं।

ड्रा का समय क्या होता है?

ड्रा का समय भी आमतौर पर लॉटरी के आधिकारिक वेबसाइट या डीलर से चेक किया जा सकता है।

क्या किसी को पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं?

हां, अगर आप जीत जाते हैं, तो पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं या चेक के रूप में मिलते हैं।

Note:-

दोस्तों हम आपको बता दे कि ऊपर दिए गए आर्टिकल का उद्देश्य किसी भी गैर क़ानूनी सट्टा और जुए जैसे खेलो को बढ़ावा देना नहीं है और ना ही हम ऐसे या किसी भी गैर क़ानूनी चीजों का समर्थन करते है। हमारा मेन उद्देश्य आपको हरिओम लॉटरी के बारे में जानकारी प्रदान करना है। कृपया ऐसे जोखिम वाले खेलो को न खेले।

Conclusion

दोस्तों आशा करते है आपको हरिओम लॉटरी के सम्बंध में जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अगर आप हरिओम लॉटरी से सम्बंधित कुछ और जानकारी लेना चाहते है तो आप हमें नीचे कमैंट्स बॉक्स में कमैंट्स करके बता सकते है। या आप कोई सुझाव देना चाहते है तो भी आप कमैंट्स करके बता सकते है। हमारी टीम आपके प्रश्न का तुरंत रिप्लाई करेगी।
हमारे आर्टिकल में बने रहने के लिए आपका दिल से शुक्रिया।

Leave a Comment